Thursday, February 12, 2015

प्रशिक्षु शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए गिरेगी मेरिट

लखनऊ  प्रशिक्षु शिक्षकों को दो चरणों में नियुक्ति पत्र बांटे जाने के बाद खाली पदों पर मेरिट गिराकर भर्ती की जाएगी। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने बुधवार को डायट प्राचार्यों व बेसिक शिक्षा अधिकारियों को बैठक में इस बाबत निर्देश दिए। अब तक सूबे में 42,500 को नियुक्ति पत्र बांटे गए हैं, इनमें से 41,612 ने जॉइनिंग कर ली है।
प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक सामान्य वर्ग को 105 व आरक्षित को 97 अंक पर पात्र माना गया। तीसरे चरण में नियुक्ति पत्र बांटने के लिए इसे अंतिम सीमा मानते हुए मेरिट का निर्धारण किया जाएगा। गुप्ता ने बैठक में अफसरों को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द पदों को भरने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। फर्जी प्रमाणपत्र के जरिये जॉइनिंग पा जाने वालों पर एससीईआरटी के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने कहा कि यदि किसी ने धोखे से जॉइन कर लिया है तो उसका चयन रद्द कर उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
हाईकोर्ट में देंगे जवाबी हलफनामा 
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के मामले में हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सरकार जवाबी हलफनामा दाखिल करेगी। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने बताया कि हाईकोर्ट ने कहा है कि तीन चरणों की काउंसलिंग के पात्रों को नियुक्ति पत्र जरूर दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सामान्य वर्ग को 105 व आरक्षित वर्ग को 97 अंक पर पात्र मानते हुए मेरिट का निर्धारण किया गया है। इसलिए चार चरणों की काउंसलिंग के आधार पर चयन मेरिट बनाई गई है।
प्रदेश भर में अब तक 41,612 ने किया जॉइन   

साभार अमरउजाला