Tuesday, March 17, 2020

कोरोना वायरस से बचाव के लिए बड़े एलान, पयर्टनस्थल 31 तक, शिक्षण संस्थान दो अप्रैल तक बंद



योगी सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के मद्देनजर कई बड़े फैसले किए हैं। सभी पयर्टन स्थलों को पयर्टकों के लिए 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। सभी शिक्षण संस्थाओं की बंदी 22 मार्च से बढ़ाकर दो अप्रैल तक कर दी है। सभी भर्ती आयोगों की प्रतियोगी परीक्षाएं तथा बोर्ड व विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं दो अप्रैल तक स्थगित कर दी गई हैं। सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स की बंदी भी बढ़ा दी गई है। तहसील व थाना समाधान दिवस तथा जनता दर्शन के आयोजनों को स्थगित कर दिया गया है। सभी तरह के धरना-प्रदर्शन और आंदोलन पर भी रोक लगा दी गई है। सरकार ने कोरोना वायरस पीड़ितों की मुफ्त में जांच और इलाज कराने की घोषणा की है। इलाज का पूरा खर्च राज्य सरकार वहन करेगी।
इमामबाड़ा, पिक्चर गैलरी 31 मार्च तक बंद
कोरोना से बचाव को इमामबाड़ा (छोटा व बड़ा), शाही हमाम, पिक्चर गैलरी, शाहनजफ इमामबाड़े के साथ शहर के सभी निजी, सरकारी पुस्तकालय 31 मार्च तक बंद कर दिए गए। डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू माना जाएगा। इसके उल्लंघन पर कार्रवाई होगी। कहा कि इन पर्यटन स्थलों और पुस्तकालयों में भीड़ जुटने से कोरोना के संक्रमण की आशंका को देखते हुए इन्हें 31 तक बंद रखने को कहा गया है।

प्रदेश के सभी संग्रहालय 31 तक बंद
कोरोना की रोकथाम के मद्देनजर बनारसी बाग स्थित राज्य संग्रहालय समेत प्रदेश के सभी संग्रहालयों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। इस दौरान दर्शक अब यहां सैर नहीं कर सकेंगे।
उप्र राज्य संग्रहालय निदेशालय के निदेशक डॉ. आनंद कुमार सिंह ने बताया कि संग्रहालय एहतियातन को बंद किया गया है। इस दौरान राज्य संग्रहालय लखनऊ, कालका बिंदादीन महाराज की ड्यौढ़ी कथक संग्रहालय लखनऊ, राज्य संग्रहालय मथुरा, झांसी, गोरखपुर, अयोध्या, लोककला संग्रहालय लखनऊ, जनपदीय संग्रहालय सुल्तानपुर, राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय मेरठ, डॉ. भीमराव आंबेडकर संग्रहालय-पुस्तकालय रामपुर, राजकीय बौद्ध संग्रहालय पिपरहाव सिद्धार्थनगर, राकीय बौद्ध संग्रहालय कुशीनगर, राजकीय पुरातत्व संग्रहालय कन्नौज, लाल बहादुर शास्त्री स्मृति भवन संग्रहालय रामनगर वाराणसी में में दर्शक सैर नहीं कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अपील, एडवाइजरी का शत प्रतिशत पालन करें

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि वे भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और कोरोना वायरस पर केंद्र सरकार की एडवाइजरी का शत प्रतिशत पालन करें। उन्होंने लोगों से कोरोना से घबराने की जगह सावधानी बरतने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने जिले में कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाएं। पोस्टर, बैनर लगाकर लोगों को जागरूक  करें।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना वायरस दूसरे स्टेज में है। तीसरे स्टेज से बचाव हो सके, इसके लिए ये कदम उठाए गए हैं। प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर लगने वाले मेलों को लेकर जिला प्रशासन को सतर्क किया गया है। उन्हें वहां आने वाले लोगों को जागरूक करने और ग्राम पंचायतों और नगर विकास के अधिकारियों के माध्यम से सफ ाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं।

लोहिया विधि विवि में पढ़ाई स्थगित हॉस्टल हुए खाली
कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए डॉ. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय की कक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। बालक व बालिका दोनों हॉस्टल खाली हो चुके हैं। इनमें रहने वाले छात्र अपने-अपने घर को रवाना हो गए हैं। हालांकि सेमेस्टर परीक्षा पर फिलहाल कोई असर पड़ता नहीं दिख रहा है।

डॉ. राम मनोहर राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में 14 मार्च तक होली का अवकाश घोषित था। सोमवार से विश्वविद्यालय खुलना था लेकिन विवि प्रशासन ने कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए और शासन के आदेश के बाद विवि की पढ़ाई को स्थगित कर दिया है और फिर से अवकाश घोषित कर दिया है। जिसके चलते विवि हॉस्टल में रह रहे छात्र हॉस्टल को खाली कर चुके हैं।

रेलवे में 30 बेड का आइसोलेशन वार्ड, हेल्पलाइन नंबर जारी

उत्तर रेलवे प्रशासन की ओर से मंडलीय चिकित्सालय में तीस बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। साथ ही हेल्पलाइन नंबर, मंडल चिकित्सालय लखनऊ- 979483353, आइसोलेशन वार्ड- 0522-2237677, नोडल अधिकारी- 9794833536, कंट्रोल रूम- 9794833729 7080992974 एवं टोल फ्री नंबर 18001805145 एवं 8960022576 जारी किए गए हैं।