Monday, June 17, 2019

लखनऊ : साक्षरता निदेशालय में होगा बेसिक शिक्षा परिषद का नया दफ्तर


बेसिक शिक्षा निदेशक ने शासन को भेजा प्रस्ताव



उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद को प्रयागराज से लखनऊ स्थानांतरित करने की दिशा में बेसिक शिक्षा विभाग ने एक और कदम आगे बढ़ा दिया है। परिषद और उसके वित्त नियंत्रक कार्यालय को राजधानी स्थानांतरित करने के लिए बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ.सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है।
प्रस्ताव के तहत परिषद और वित्त नियंत्रक कार्यालयों को फिलहाल अस्थायी तौर पर लखनऊ स्थित बेसिक शिक्षा निदेशालय में स्थानांतरित करने का इरादा जताया गया है। यह भी कहा गया है कि चूंकि राजधानी में स्थित साक्षरता निदेशालय में केंद्र सरकार से बजट न मिलने के कारण योजना संचालित नहीं हो रही है, इसलिए बेसिक शिक्षा परिषद और उसके वित्त नियंत्रक के दफ्तरों को साक्षरता निदेशालय में स्थायी तौर पर स्थापित किया जा सकता है। बेसिक शिक्षा परिषद में सचिव सहित कुल 36 स्वीकृत पद हैं जिनमें से अभी 18 रिक्त हैं। वहीं वित्त नियंत्रक कार्यालय में कुल स्वीकृत 38 पदों में से 18 खाली हैं।
बेसिक शिक्षा परिषद का कार्यालय प्रयागराज में 1978 से संचालित है। शासन और बेसिक शिक्षा निदेशक कार्यालय में अक्सर होने वाली बैठकों में शामिल होने के लिए बेसिक शिक्षा परिषद के अफसरों को लखनऊ आना पड़ता है। वहीं मामलों का त्वरित निस्तारण भी नहीं हो पाता है। इसलिए शासन ने बेसिक शिक्षा परिषद और उसके वित्त नियंत्रक कार्यालय को लखनऊ स्थानांतरित करने का निर्देश दिया है।