राज्य उपभोक्ता हेल्पलाइन पर अब दर्ज कराएं शिकायतें
यहां दर्ज कराएं शिकायत
लखनऊ। शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को अब शिकायत दर्ज कराने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। उपभोक्ताओं की सहायता के लिए विधिक माप विज्ञान विभाग ने हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। इस पर रीयल एस्टेट, बिजली, स्वास्थ्य सहित सभी क्षेत्रों की निजी व सरकारी सेवाओं में गड़बड़ी पर उपभोक्ता सीधे शिकायत दर्ज करा सकेंगे।
आमतौर पर सरकारी विभागों व एजेंसियों की सेवाओं से परेशान उपभोक्ताओं को खराब सेवा या गुणवत्ता की शिकायत करने में भारी परेशानी उठानी पड़ती है। आमजन की इन्हीं समस्याओं को देखते हुए यूपी विधिक माप विज्ञान विभाग ने ऑनलाइन हेल्पलाइन सेवा शुरू की है, जहां कोई भी उपभोक्ता अपनी शिकायतें आसानी से ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे। यही नहीं उपभोक्ताओं के लिए एक टोल फ्री नंबर भी दिया गया है। जो उपभोक्ता अपनी शिकायतें संबंधित साइट पर नहीं दर्ज करा सकते, वे हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके अपनी बात दर्ज करा सकेंगे। शिकायतकर्ता को आगे की प्रक्रिया के बारे में भी अवगत कराया जाएगा।
नियंत्रक सुधाकर अदीब ने बताया कि राज्य उपभोक्ता हेल्पलाइन पर सरकारी एवं गैर सरकारी सेवा देने वाली संस्थाओं, विद्युत, बीमा, चिकित्सीय सुविधा, ऑटोमोबाइल, बैंकिंग, हवाई यात्रा, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, रसोई गैस, पोस्टल, विधिक माप विज्ञान विभाग, रीयल एस्टेट क्षेत्रों से संबंधित शिकायतें दर्ज कराई जा सकेंगी। इस हेल्पलाइन में दर्ज कराई जाने वाली शिकायतों का समाधान प्राथमिकता से कराया जाएगा।
•अमर उजाला ब्यूरो