Saturday, March 14, 2020

प्राइमरी स्कूलों में 16 से होने वाली परीक्षाएं स्थगित, अब 23 से होंगी



बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित सरकारी स्कूलों में 16 मार्च से होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। यह फैसला राज्य शासन के उस आदेश के बाद हुआ, जिसमें 22 मार्च तक स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया गया। स्कूलों की परीक्षाओं के बारे में शासन ने सूचना मांगी थी।
कक्षा एक से आठ तक की परीक्षाएं 16 मार्च से होने वाली थीं। टाइम-टेबुल घोषित कर दिया गया है। प्रश्नपत्र तैयार थे। खंड शिक्षा अधिकारियों को इस बाबत आवश्यक निर्देश भी जारी कर दिया गया था। विद्यार्थी तैयारी में जुटे थे। राज्य शासन का निर्देश मिलते ही बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने सभी एबीएसए को परीक्षा स्थगित करने की सूचना देते हुए कार्रवाई करने को कहा है। जिले के 1368 स्कूलों में परीक्षाएं होने वाली थीं। परीक्षाएं अब 23 से 28 मार्च के बीच होंगी।
कोरोना वायरस से बचाव संबंधी पोस्टर स्कूलों में लगाने का निर्देश दिया गया है। बीएसए राकेश सिंह ने बताया कि स्कूल पूर्णतया बंद रहेंगे। शिक्षकों और कर्मचारियों के बाबत कोई सूचना होने पर उन्हें सूचित किया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि शुक्रवार की रात में ही सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से यह सूचना मांगी गई थी कि उनके यहां कितने स्कूलों में गृह परीक्षाएं चल रहीं हैं और कितने स्कूलों में प्रस्तावित हैं। विभिन्न बोर्डों के स्कूलों के बारे में जानकारी मांगी गई थी। शिक्षा निदेशक की ओर से ई-मेल आया था। शनिवार को सूचना शिक्षा निदेशक को भेज दी गई थी।