Tuesday, February 11, 2020

यूपी: परिषदीय स्कूलों के सिर्फ पहली कक्षा में लागू होगा एनसीईआरटी पाठ्यक्रम


शैक्षिक सत्र 2020-21 से प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के सिर्फ पहली कक्षा में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) का पाठ्यक्रम लागू होगा। इसके बाद इसे 3-4 चरणों में कक्षा आठ तक लागू करने की योजना है।
बेसिक शिक्षा विभाग ने राज्य शैक्षिक एवं अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) द्वारा गठित समिति की सलाह पर यह फैसला लिया है। पहली कक्षा के लिए नए पाठ्यक्रम का मसौदा भी तैयार कर लिया गया है।

राज्य सरकार ने शैक्षिक सत्र 2020-21 से ही परिषदीय स्कूलों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू करने के निर्देश दिए थे। इसके लिए एससीईआरटी द्वारा गठित समिति का कहना है कि एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम प्री प्राइमरी कक्षाएं एलकेजी और यूकेजी में पढ़कर आने वाले बच्चों को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है। जबकि परिषदीय स्कूलों में प्री प्राइमरी कक्षाएं संचालित नहीं होती है।

वहीं, एससीआईआरटी की तुलना में एनसीआईआरटी के पाठ्यक्रम कठिन हैं। लिहाजा परिषदीय स्कूलों में एक साथ कक्षा आठ तक एनसीआईआरटी पाठ्यक्रम लागू करना बच्चों पर बोझिल हो जाएगा।

एक साथ लागू करने से बोझिल हो जाएगा

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश द्विवेदी का कहना है कि सभी कक्षाओं में एक साथ एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू करना बच्चों के लिए बोझिल हो जाएगा। इसलिए आगामी शैक्षिक सत्र में सिर्फ पहली कक्षा में ही इसे लागू करेंगे। फिर धीरे-धीरे सभी कक्षाओं में इसे लागू कर दिया जाएगा।